हरिद्वार

कनखल थाना पुलिस ने किया कृष हत्याकांड का खुलसा

अवैध संबंध का शक सम्पत्ति बना हत्या का कारण

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(राजेश कुमार) हरिद्वार। कनखल थाना द्वारा एक सनसनी हत्याकांड का खुलासा किया गया है। कनखल थाना पुलिस द्वारा बताया गया कि 1 जनवरी 2024 को वाल्मीकि बस्ती थाना कनखल निवासी श्रीमती संयोगिता पत्नी स्वर्गीय जितेंद्र द्वारा अपने बेटे यश उर्फ कृष उम्र 17 वर्ष की हत्या के संबंध में एक शिकायत दी गई थी। जिसके आधार पर थाना कनखल में तत्काल प्रभावी धाराओं में मामला दर्ज करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोबाल द्वारा दिए गए निर्देश पर घटना के शीघ्र ही खुलासे के लिए पुलिस की टीमें गठित की गई थी। जिसमें गठित टीम द्वारा कार्यवाही शुरु की गई। कड़ी दर कड़ी जोड़ते हुए घटनाक्रम के हर पहलू पर परख रही पुलिस टीम को कई महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई कि 31 दिसंबर को मृतक यश उर्फ कृष उर्फ सिटी नए साल की खरीददारी करने अपनी मां संयोगिता के कहने पर अमित कटारिया उर्फ खली के साथ शाम लगभग 5:00 बजे कनखल के आस पास निकला था। वहीं देर रात तक कृष तो घर वापस नहीं लौटा। लेकिन देर रात करीब 1:00 बजे अमित कटारिया मृतक की मां संयोगिता के मिसरपुर वाले घर पर आया। मृतक की मां द्वारा अमित कटारिया से बेटे के घर न आने व जूतों पर लाल धब्बे लगे दिखाई देने पर पूछने पर अमित कटारिया द्वारा चतुराई दिखाते हुए जूतों पर पान की पीक लगे होने की बात करने लगा साथ ही बताया कि शायद कृष अपने दोस्तों के साथ चिलम फूंकने गया है। वहीं अगली सुबह अपना नाटकीय अभिनव दिखाते हुए अमित कटारिया ने मृतक केशव को अपने एक परिचित छोटू को साथ लेकर ढूंढने का नाटक करने लगा। लेकिन जब शव को पुलिस द्वारा पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया गया तो स्पष्ट पता चल रहा था कि कृष की बहुत नृशंस तरीके से हत्या की गई थी। कृष के सिर पर चोटें लगी हुई थी एवं गले में भी निशान दिखाई दिए गए थे। वहीं पुलिस को मिली अहम जानकारी के आधार पर पुलिस टीम ने घटना के तमाम पहलुओं को फिजिकल चेक करते हुए क्षेत्र के सीसीटीवी कैमरा फुटेज के आधार पर संभावित अभियुक्त अमित कटारिया को जगजीतपुर क्षेत्र से उसे वक्त दबोचने में कामयाबी हासिल की जब वह मृतक के फोन और घटना के दिन पहनी हुई खून से सनी हुई टी-शर्ट को लेने के लिए जा रहा था। पुलिस को अभियुक्त से पूछताछ करने पर बेहद चौकाने वाले तथ्य सामने आए। वहीं जानकारी मिली कि संयोगिता हत्या आरोपी अमित कटारिया की रिश्ते में चाची लगती है। जो कि अपने पति के मरने के बाद कनखल स्थित मकान में अपने बच्चों के साथ रहती थी मृतक कृष इन्हीं का इकलौता बेटा था। करीब 5 6 वर्ष से अभियुक्त अपनी चाची के संपर्क में था एवं धीरे-धीरे संबंधों में प्रगाढ़ता लाते हुए दोनों के बीच अवैध संबंध बन गए। कुछ समय बाद ही मोहल्ले में भी दोनों के बीच अवैध संबंधों को लेकर चर्चा चलने पर संयोगिता द्वारा एक मकान मिस्सरपुर में पहले से ही ली हुई जमीन पर बनवाया गया जिसका सारा काम व देखरेख अमित कटारिया के द्वारा किया गया। जिसके बाद से दोनों को मिलने जुलने में कोई दिक्कत नहीं थी। वही अभियुक्त की नजर संयोगिता के कनखल एवं मिस्सरपुर स्थित सवा करोड़ से अधिक की संपत्ति पर नज़र थी
जिसका इकलौता वारिस कृषि ही था। जब दो माह से कृष संंगयोगिता और अमित कुमार को मिलने में मना करता था इस बात की जानकारी भी संंगयोगिता ने अमित को दी थी।
संपत्ति के लालच और अवैध संबंधों में बाधा बनने के चलते अमित कटारिया द्वारा योजना बनाते हुए 31 दिसंबर की रात्रि में कृष को अपने साथ ले गया। और सबसे पहले अपने परिचित राहुल और विशाल के साथ मिस्सरपुर के आसपास चारों ने शराब पी। शाम 7:00 के आसपास अमित ने उन दोनों लड़कों को घर भेज दिया और कृष को ज्वालापुर खरीददारी के लिए ले गया, उसके बाद क्रश को बैरागी के पास ले जाकर फिर शराब पिलाई और जब कृष नशे की हालत में हो गया तो पहले रस्सी से गला दबाकर और फिर सर पर पत्थरों से वार कर हत्या कर दी। हत्या करने के बाद अभियुक्त ने खुद को बचाने के लिए शव और स्कूटी बैरागी के पास ढलान में नीचे नदी की ओर लुढ़का दी ताकि घटनाक्रम को एक्सीडेंट का रुप दिया जा सके। जिसके बाद अभियुक्त के घर जाने पर नींद नहीं आने पर रात्रि करीब 1:00 बजे के आसपास वह मिस्सरपुर चला गया। हत्या करने के समय आरोपी के जूते व मौजों में खून के छींटे लग गए थे। वहीं कनखल थाना पुलिस द्वारा अभियुक्त की निशानदेही पर मृतक यश उर्फ कृष का मोबाइल फोन व अभियुक्त अमित के द्वारा पहनी गई टीशर्ट बरामद कर ली गई। पुलिस द्वारा अभियुक्त के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए अमित कटारिया को माननीय न्यायालय में पेश किया जा रहा है। पूछताछ में अभियुक्त ने अपना नाम अमित कटारिया उर्फ खली निवासी रविदास बस्ती थाना कनखल हरिद्वार बताया। अभियुक्त को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में सीओ सिटी जूही मनराल, प्रभारी निरीक्षक अमरचंद शर्मा व०उ०नि बबलू चौहान, उ०नि भजराम चौहान, उप निरीक्षक कमलकांत रतूड़ी, उ०निरी धनराम शर्मा, हेड कांस्टेबल सत्येंद्र सिंह, हेड कां० रविंद्र तोमर, कां० मनीष रावत, कां० बलवंत सिंह, कां० सत्येंद्र सिंह, कां० उम्मेद सिंह, कां० अरविंद नौटियाल, कां० मंजू सैनी शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button