देहरादून

पिता की हत्या की जानकारी होने पर पकड़े जाने के डर से अभियुक्त शुभम ने मारी थी तान्या को गोली

पुलिस की गिरफ्त में आया बदमाश ने किए चौका देने वाले खुलासे

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(राजेश कुमार) देहरादून। बीती 13 जनवरी को थाना रायपुर अंतर्गत थानो रोड बड़ासी पुल के नीचे ज्वालापुर निवासी तान्या को गोली मारकर फेकने के मामले में पुलिस द्वारा तान्या के पति शुभम को आज एक मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। अभियुक्त को पकड़ने को सुबह मसूरी गयी एक टीम पर अभियुक्त द्वारा फायर की गई थी जिसमे उपनिरीक्षक मिथुन कुमार को गोली लग गयी थी। पुलिस द्वारा अभियुक्त से पूछताछ करने पर उसके द्वारा तान्या को गोली मारने की बात कबूल की है।उसने बताया कि उसके पिता द्वारा उसको पैसे देने से इनकार करने पर गत वर्ष सितम्बर में अपने पिता की गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी और शव को मुजफ्फरनगर से हरिद्वार के बीच जंगल में फेंक दिया था। पिता की हत्या की बात तान्या को पता लगने पर पकड़े जाने के डर से शुभम ने उसे गोली मार बड़ासी पुल के नीचे फेंक दिया गया था।

गौरतलब है कि 13 जनवरी को थाना रायपुर पुलिस को थानों रोड अंतर्गत बड़ासी पुल के नीचे एक महिला घायल अवस्था में बेहोशी की हालत में मिली थी,जिसे पुलिस द्वारा उपचार हेतु दून अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां डॉक्टरो द्वारा महिला के सिर से एक गोली निकाली गई। पुलिस द्वारा महिला की पहचान को उसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर सर्कुलेट की गई थी,जिसपर हरिद्वार निवासी काव्या द्वारा फेसबुक पोस्ट देखकर थाना रायपुर पुलिस से संर्पक कर उस युवती का उसकी बड़ी बहन तान्या राजपूत पुत्री हेमराज चौहान, निवासी टाटा मोटर्स इंडस्ट्रीज एरिया, लोधा मंडी, हरिद्वार के रूप मे की गई थी। काव्या ने बताया था कि उसकी बहन ने वर्ष 2020 में शुभम पुत्र प्रभुदयाल निवासी सोनीपत हरियाणा से प्रेम विवाह किया था तथा शादी के बाद वह मायके वालो से ज्यादा सम्पर्क न रखते हुए सोनीपत हरियाणा में ही रहती थी। काव्या द्वारा अज्ञात के खिलाफ हत्या का प्रयास का मुक़दमा दर्ज करवाया गया था और अपनी बहन के पति पर हत्या के प्रयास का शक जहिर किया था।

वहीं महिला की स्थिति गंभीर होने के चलते वह बयान देने की स्थिति में नही थी,जिसपर पुलिस कप्तान द्वारा अलग अलग टीम गठित कर मामले के खुलासे को एक टीम को महिला के ससुराल सोनीपत रवाना किया गया। जहां पुलिस टीम को घायल महिला के ससुर प्रभुदयाल के सितम्बर 2023 में घर से लापता होने तथा इस सम्बंध में थाना सोनीपत हरियाणा में उनकी गुमशुदगी दर्ज होने की जानकारी प्राप्त हुई तथा उसके बाद से ही उक्त महिला तथा उसके पति के भी घर से कहीं चले जाने तथा अपने मोबाइल नम्बर स्विच ऑफ करने की जानकारी भी पुलिस टीम को प्राप्त हुई। दूसरी टीम द्वारा घटनास्थल के आसपास के सभी सीसीटीवी चेक किये तो महिला का एक कार डीएल 10 सी एफ 7165 इको स्पोर्ट्स कार से घटनास्थल तक आने की जानकारी हुई,जिसे तलाश करने पर पुलिस द्वारा जॉलीग्रांट पार्किंग से बरामद किया गया। आरटीओ कार्यालय से उक्त वाहन के संबंध में जानकारी करने पर उक्त वाहन में फर्जी नंबर प्लेट का इस्तेमाल किया जाना पाया गया। वाहन की तलाशी लेने पर उक्त वाहन से एक नंबर प्लेट एचआर 26 डीएफ 0996, एक जिंदा कारतूस, 02 खोखा कारतूस व अन्य सामान बरामद हुआ। बरामद नंबर प्लेट की जानकारी तथा घायल महिला की बहन से पूछताछ में उक्त कार का महिला के पति शुभम की होना ज्ञात हुआ।

जिस पर पुलिस टीम द्वारा अभियुक्त शिवम के संबंध में और जानकारी जुटाई गई तो घटनास्थल के आसपास के लगभग 250 से 300 सीसीटीवी कैमरे चेक करने पर शिवम स्कूटी के माध्यम से तान्या को तपोवन मुनि की रेती से जॉलीग्रान्ट लाता हुआ तथा जॉलीग्रान्ट से कार के माध्यम से घटना स्थल तक आता हुआ दिखाई दिया। पुलिस टीम द्वारा तपोवन में अभियुक्त शुभम के संबंध में जानकारी प्राप्त करने हेतु होटलो की चैकिंग की गई तो उसका तपोवन, मुनिकीरेती स्थित अराधना पैलेस होटल में 27 दिसम्बर से 14 जनवरी तक रूके होनेे की जानकारी मिली। होटल मालिक द्वारा शुभम द्वारा 01 महीने के लिये होटल में कमरा लिए जाने की जानकारी दी गयी। उसने बताया कि 13 जनवरी को वह अपनी पत्नी तान्या के साथ बाहर घूमने जाने की बात कहकर गया था तथा शाम को अकेले ही वापस होटल आया था। उसके बाद शुभम 15 जनवरी की सुबह अपना सामान लेकर होटल से चला गया। उक्त होटल से पुलिस को अभियुक्त शुभम का एक संदिग्ध मोबाइल नम्बर प्राप्त हुआ, जिसकी लोकेशन निकालने पर उक्त नम्बर की लोकेशन का माल रोड मसूरी में होना ज्ञात हुआ, जिस पर तत्काल उ0नि0 मिथुन कुमार, उ0नि0 सुनील नेगी तथा उ0नि0 जयवीर सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम को अभियुक्त की धरपकड को मसूरी रवाना हुई।

पुलिस टीम द्वारा मसूरी में मोबाइल नम्बर की लोकेशन के आधार पर माल रोड स्थित अलग-अलग होटलों में अभियुक्त की तलाश हेतु चैकिंग की गई, चैकिंग के दौरान साक्षी होम स्टे मसूरी के रजिस्टर में शुभम नाम के व्यक्ति के 15 जनवरी से होटल के कमरे में रूका होना पाया गया, जिस पर पुलिस टीम द्वारा उक्त कमरे का दरवाजा खुलवाकर अभियुक्त को पकडने का प्रयास किया गया, तो अभियुक्त द्वारा अपने पास पहले से रखी देसी पिस्टल से पुलिस टीम पर फायर कर दी जोकि उ0नि0 मिथुन कुमार के पेट में गोली लग गई थी। उक्त घटना के बाद फरार हुए अभियुक्त शुभम को पकड़ने को पुलिस टीम द्वारा कंट्रोल रूम से सभी थानों को अलर्ट कर चेकिंग अभियान चलाया गया और कुठालगेट पर पुलिस चैकिंग के दौरान मसूरी की ओर से आती हुई एक स्विफ्ट कार यूके07 टीडी 1408 पुलिस बैरियर से पहले कुछ दूरी पर पुलिस चैकिंग को देखकर रूक गई तथा वापस मसूरी की ओर जाने लगी, जिसका मौके पर मौजूद पुलिस टीम द्वारा उसका पीछा किया गया तो कुछ दूरी पर अभियुक्त उक्त वाहन से उतरकर जंगल की ओर भागने लगा, जिसे पुलिस टीम द्वारा मौके पर पकडने का प्रयास किया गया तो उसके द्वारा पुलिस टीम पर फायर कर दिया, जिसमें 02 बुलेट मौके पर पुलिस के वाहन पर लगी। पुलिस द्वारा किये गये जवाबी फायर में अभियुक्त पर फायर की जोकि उसके पैर में लगी। पुलिस टीम द्वारा अभियुक्त शुभम को।मैक्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।पुलिस ने अभियुक्त के पास से 02 देसी पिस्टल 32 बोर तथा 03 जिन्दा कारतूस, 02 खोखे बरामद किये है।

अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि उसने हरियाणा में विभिन्न लोगों से 40 से 50 लाख रू0 का उधार लिया गया था। उन लोगो के द्वारा पैसे वापिस मांगने पर उसके द्वारा अपने पिता से पैसे मांगे गए थे किंतु उनके द्वारा मना करने पर उसके द्वारा अपने पिता की संपत्ति के लालच में 2023 सितम्बर में सोनीपत में गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या के बाद उसके शव को मुज्जफरनगर से हरिद्वार के बीच जंगल मे ठिकाने लगा दिया था। घटना के बाद वह अपनी पत्नी को लेकर सोनीपत से फरार हो गया। सोनीपत से भागने के बाद उसके द्वारा अपनी पत्नी के साथ छिद्दरवाला, रायवाला में किराये पर कमरा लेकर रहने लगा, इसी बीच अभियुक्त के पिता की गुमशुदगी के सम्बंध में अभियुक्त की तलाश करते हुए हरियाणा पुलिस के अभियुक्त के ससुराल हरिद्वार में आने की जानकारी उसे प्राप्त हुई, जिस पर अभियुक्त अपनी पत्नी के साथ छिददरवाला में किराया का कमरा छोडकर तपोवन, मुनिकिरेती भाग गया तथा 27 दिसम्बर से 14 जनवरी तक तपोवन मुनिकीरेती स्थित आराधना पैलेस होटल में रूका।

इस दौरान अभियुक्त की तान्या द्वारा उसके पिता की हत्या किए जाने की जानकारी होने पर उसके पकड़े जाने के डर से उसकी हत्या की योजना बनाई थी और 13 जनवरी को अभियुक्त शुभम अपनी पत्नी तान्या को लेकर स्कूटी से तपोवन से जॉलीग्रांट आया, जहां से उसके द्वारा जॉलीग्रांट पार्किंग में पूर्व से खडी की गई अपनी कार से अपनी पत्नी को थानों होते हुए बडासी पुल लाया गया, जहाँ उसने अपनी पत्नी के सर पर गोली मारकर उसे पुल से नीचे फेंक दिया और कार से वापस जॉलीग्रांट पहुँचा। जॉलीग्रांट में अभियुक्त ने अपनी कार को पार्किंग में खडा किया और स्कूटी से वापस तपोवन चला गया। घटना के अगले दिन भी अभियुक्त तपोवन में ही रूका, उसके पश्चात अभियुक्त अपनी स्कूटी से 15 जनवरी को मसूरी पहुँचा और तब से ही मसूरी के साक्षी होम स्टें में रूका हुआ था। उसने बताया कि उसके द्वारा अपने खर्चे के लिए अपने पिता के खाते से साढ़े छः लाख रुपये निकाले गए थे।

0पुलिस टीम पर जानलेवा हमला करने पर उ0नि0 धनीराम पुरोहित द्वारा अभियुक्त के विरूद्व पुलिस टीम पर जानलेवा हमला करने तथा अवैध असलाह बरामद होने के सम्बंध में धारा 307 भादवि तथा 3/25/27 आर्म्स एक्ट में मुकदमा पंजीकृत करवाया है।अभियुक्त की गिरफ्तारी के संबंध में सोनीपत के सिविल लाइन थाने की पुलिस को भी सूचित किया गया है।

मेरठ के व्यक्ति से खरीदी थी पिस्टल
अभियुक्त शुभम नई बताया कि उसके द्वारा उक्त देसी पिस्टलो को मेरठ में एक व्यक्ति से खरीदा गया था,जिससे उसकी इंस्टाग्राम के माध्यम से पहचान हुई थी तथा पुलिस को चकमा देने के लिए उसके द्वारा ओएलएक्स में अपनी गाड़ी के मॉडल व रंग से मिलती जुलती गाड़ी के नंबर की जानकारी निकाल उक्त नंबर की फर्जी नंबर प्लेट बनाकर अपनी गाड़ी में प्रयोग की थी।

Related Articles

Back to top button